Sunday 31 July 2011

हमेशा.. हर बार

वो आ रही थी और मैं हमेशा की तरह केवल उसे ही देख रहा था.. अक्सर ऐसा ही होता था आस-पास की चीजें या तो उसमें खो जाती थीं या फिर उसका हिस्सा बन जाती थी. जैसे धूप उसके चेहरे में पनाह लेती थी और हवा उसके बालों से खेलने लगती थी..
बेफिक्री उसका सबसे बड़ा गहना थी , जिसे आज वो साथ नहीं लायी और इसीलिए मुझे सबकुछ दिखाई दे गया. जमीन पर फूंक-फूंक कर रखे गए कदम.. आस-पास के लोगों पर पड़ती सवालिया निगाहें और पूरे चेहरे पर उलझनों का जाल.
सामने बैठते ही उसने कहा कि काम ज्यादा है, सो ज्यादा देर रुक न पाउंगी. मुझे पता था कमी वक़्त की नहीं किसी और बात की है.. और वो बात अब नहीं रही. ये तो बस एक रिवाज अदा करना था... आख़िरी बार देखने या फिर कुछ कहने-सुनने का.
चीखते, रोते हुए कुछ खामोश लम्हों के बाद वो चली गई... कभी वापस ना आने के लिए. इतने सालों में पहली बार मैं बेफिक्र हुआ था.. इस बात से की अब कोई उसे मुझसे दूर नहीं कर सकता है.
अरसा गुजरने के बाद वो आज भी वैसे ही आती है.. और मुझे उसके अलावा कुछ नहीं दिखता, क्योंकि वो पहले की तरह ही बेफिक्र है..जैसे पहाड़ों से उतर रही हो. हर आमद पर मैं और मेरी कायनात उसमें ही समा जाती है..हमेशा.. हर बार

2 comments:

  1. hmesha har bar ke trah is bar bhi apki klam ne apki bhavnao ko mere jehan me jinda kar diya. apke lafj sayad ek bade varg ki khani bayan karte hai jo kuch hakeet hai aur kuch afsana. badlte privesh me to aisa lgta hai ki ya to in dhai akhchhron ka jadu khatam ho gaya hai ya fir smaj ne uski grima, tyag aur samrpan ka cheerharn kar diya hai.

    ReplyDelete
  2. Janab lagta hain yeh pyaar ke nishani hai yaa pyar main doob ke ubhar na paaye aashiq ke daastan hain.. jo bhe hai bhot accha hai.. keep the good work going...

    ReplyDelete